आज इस ब्लॉग में हम जानेंगे Pine nuts से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में। किस प्रकार यह हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद है चलिए जानते हैं।

Pine nuts को भारत में चिलगोजा या नियोजा के नाम से जाना जाता है। Pine nuts, Pine वृक्ष पर उगता है यह nuts वास्तव में चिलगोजा Pine वृक्ष के फल के बीज के रूप में होते हैं।

हालांकि विभिन्न प्रकार के pine नस्लों से प्राप्त विभिन्न प्रकार के pine nuts market में आपको मिल जाएंगे।

अलग-अलग प्रजातियों के Pine nuts के आकार स्वाद और पोषक तत्व अलग-अलग होते हैं। आमतौर पर पाए जाने वाले Pine nuts, चिलगोजा nuts ही होते हैं।

भारत के उत्तर पश्चिमी हिमालय इलाके में शुष्क तापमान होने के कारण वहां पर Pine nuts की खेती बहुत ज्यादा की जाती है।

Pine nuts को खाने से पहले इसकी बाहरी आवरण को हटाकर खाना चाहिए। यदि आप इसे कई दिनों तक रखना चाहते हैं तो आपको इसके बाहरी आवरण को बिल्कुल नहीं निकालना चाहिए।

Pine nuts छोटे स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें अच्छे और स्वस्थ Monosaturated acid और Anti oxidant पाए जाते हैं।

Pine nuts को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत माना जाता है यह स्वस्थ वसा के साथ-साथ प्रोटीन का भी एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसमें Carbohydrate की मात्रा बहुत कम होती है। क्योंकि Pine nuts में fat उच्च मात्रा में पाया जाता है। फिर भी इसे उर्जा का एक बहुत बढ़िया स्रोत माना जाता है।

इसमें नमी की मात्रा कम होती है इसके साथ-साथ इसमें विटामिन b1, B2, B3, और पोटेशियम, Magnesium, Phosphorus, आयरन, Zinc, Calciumऔर Copper जैसे पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं।

Benefits of Pine nuts

पाइन नट्स अपने प्रोटीन, लोहा और मैग्नीशियम के कारण आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। उनमें मौजूद विटामिन ई की एंटीऑक्सिडेंट शक्ति आपकी त्वचा को स्वस्थ और दिखने में युवा रखने में मदद कर सकती है।

इसके अतिरिक्त, नियमित रूप से पाइन नट्स या अन्य बीज और नट्स खाने से मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह लाभ आमतौर पर बीज और नट्स में पाए जाने वाले वसा के प्रकार के कारण हो सकता है।

दोस्तों Pine nuts वसा का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत है। अनुसंधान से पता चला है कि इसमें मौजूद कुल वसा का 90% असंतृप्त वसा यानी स्वस्थ वसा होता है। इस स्वस्थ वसा में 51% लिनोनिक फेट और 37% ओलिक एसिड होता है। यह आपके हृदय में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

डायबिटीज प्रबंधन (Diabetes management)

Pine nuts, वसा, फाइबर और प्रोटीन के संतुलन के लिए, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, Pine nuts में मैग्नीशियम, ग्लूकोज को ऊपर उठाने में, Insulin की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य (Brain health)

Pine nuts में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क में कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में मदद कर सकता है। पाइन नट्स में एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क में सेलुलर तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो समग्र अनुभूति में सुधार कर सकता है और मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकता है।

पोषण (Nutrition)

Pine nuts मैग्नीशियम, लोहा, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। जस्ता, और प्रोटीन, जो मधुमेह प्रबंधन, हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य में मदद कर सकता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

Pine nuts स्वस्थ हैं, लेकिन कैलोरी में उच्च हैं। उन्हें मॉडरेशन में अपने आहार में जोड़ा जाना चाहिए, खासकर यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। पाइन नट्स की एक औंस सेवारत आहार Fiber सहित कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जो आपको संतुष्ट और पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, पाइन नट्स आपकी भूख को कम करने और स्वस्थ वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपको ट्री नट्स, मूंगफली, या पाइन पराग से एलर्जी है, तो संभव है कि आपके पास Pine nuts के लिए क्रॉसरेक्टिविटी हो। यह निर्धारित करने के लिए कि Pine nuts आपके लिए सुरक्षित हैं या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लोगों को एक कड़वा, धातु स्वाद का अनुभव होगा जो पाइन नट्स खाने के लगभग 12 से 48 घंटे बाद शुरू होता है। यह स्वाद दो से चार सप्ताह तक रह सकता है। यह कड़वा सनसनी बिगड़ सकती है जब आप इस समय के दौरान अन्य खाद्य पदार्थ खाते हैं।

What happens if you eat too many pine nuts?

Pine nuts खाने से कभी-कभी कुछ लोगों को 2 दिनों तक कुछ दिनों तक चलने वाले कड़वे या कसीले स्वाद का अनुभव हो सकता है। इस स्वाद की गड़बड़ी को ‘पाइन माउथ’ या ‘पाइन नट सिंड्रोम’ के रूप में जाना जाता है। Pine nuts का सेवन करने वाले सभी लोग स्वाद की गड़बड़ी से पीड़ित नहीं होते हैं।

Are any pine nuts poisonous (क्या कोई पाइन नट्स जहरीले होते हैं)?

वे जहरीले हैं, लेकिन स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, यही कारण है कि आप अभी भी उन्हें खाद्य बाजारो में पाते हैं।

Can you eat pine nuts from any pine tree?

सभी देवदार के पेड़ nuts का उत्पादन करते हैं जो आप खा सकते हैं। हालांकि, कुछ प्रजातियों में बहुत छोटे nuts होते हैं। यह उन प्रजातियों को बाहर निकालने के लिए लायक है जिनके पास बड़े nuts हैं और खुद को शेलिंग के साथ कुछ परेशानी से बचाते हैं।

Are pine nuts good for you?

Pine nuts मैग्नीशियम, लोहा, एंटीऑक्सिडेंट, जस्ता और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मधुमेह प्रबंधन, हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं। पाइन नट्स में अन्य पोषक तत्वों में शामिल हैं: फास्फोरस, विटामिन K आदि।

Why pine nuts are so expensive?

पाइन नट्स (जिन्हें पिग्नोली भी कहा जाता है) चीड़ के पेड़ों के खाद्य बीज हैं। पाइन नट्स बाजार पर अधिक महंगे नट्स में से एक हैं क्योंकि नट्स को उगाने के लिए आवश्यक समय और बीज को उनके सुरक्षात्मक अतिक्रमण से निकालने के प्रयास में बहुत मेहनत और खर्च है।

पोषण से जुड़ी जानकारी

मात्राप्रति 100 g
कैलोरी (kcal):673 g
कुल वसा:68 g
संतृप्त वसा:4.9 g
बहुअसंतृप्त वसा:34 g
मोनोअसंतृप्त वसा:19 g
कोलेस्टेरॉल:0 mg
सोडियम:2 mg
पोटैशियम:597 mg
कुल कार्बोहायड्रेट:13 g
आहारीय रेशा:3.7 g
चीनी:3.6 g
प्रोटीन:14 g
विटामिन ए:29 IU
कैल्सियम:16 mg
विटामिन डी:0
विटामिन बी:१२ 0
विटामिन सी:0.8 mg
आयरन:5.5 mg
विटामिन बी६:0.1 mg
मैग्नेशियम:251 mg
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