Olive oil को सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में जाना जाता है, जिसे आप भूमध्यसागरीय आहार के अपने संबंधों के लिए धन्यवाद देते हैं। यहां आपको अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में इसके स्थान के बारे में जानने की आवश्यकता है।

What is olive oil?

जैतून का तेल जैतून, जैतून के पेड़ के फल से आता है। जैतून भूमध्यसागरीय क्षेत्र की एक पारंपरिक फसल है। लोग पूरे जैतून को दबाकर जैतून का तेल बनाते हैं।

लोग खाना पकाने, सौंदर्य प्रसाधन, चिकित्सा, साबुन और पारंपरिक लैंप के लिए ईंधन के रूप में जैतून का तेल का उपयोग करते हैं। जैतून का तेल मूल रूप से भूमध्य सागर से आया था, लेकिन आज, यह दुनिया भर में लोकप्रिय है।

आहार में, लोग जैतून का तेल या नमकीन पानी में जैतून संरक्षित करते हैं। वे उन्हें पूरी या कटा हुआ खाते हैं और पिज्जा और अन्य व्यंजनों में मिलाते हैं।

वे पास्ता पर बूंदा बांदी के लिए, खाना पकाने में, या सलाद ड्रेसिंग के रूप में जैतून के तेल को डुबकी के लिए उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग औषधीय प्रयोजनों के लिए चम्मच से इसका सेवन करते हैं।

What are the health benefits of olive oil?

जैतून का तेल भूमध्य आहार का एक प्रमुख घटक है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इसमें जो मुख्य वसा होती है वह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFAs) होती है, जिसे विशेषज्ञ स्वास्थ्यवर्धक वसा मानते हैं।

जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट शरीर को सेलुलर क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं जिससे स्वास्थ्य की स्थिति और बीमारियां हो सकती हैं। अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल में कड़वा स्वाद होता है, लेकिन इसमें अन्य प्रकार की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, क्योंकि यह कम से कम प्रसंस्करण से गुजरता है।

Benefits of Olive oil

कई अध्ययनों ने जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान दिया है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, जो सबसे अच्छी गुणवत्ता का तेल उपलब्ध है, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कि रेडिकल नामक अणुओं से होने वाले सेलुलर नुकसान को रोकने में मदद करता है।

मुक्त कण पदार्थ दिए गए स्रोत हैं जो शरीर चयापचय और अन्य प्रक्रियाओं के दौरान पैदा करता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करते हैं।

यदि बहुत अधिक मुक्त कण बनते हैं, तो वे ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। इससे कोशिका क्षति हो सकती है, और यह कुछ प्रकार के कैंसर सहित कुछ बीमारियों के विकास में भूमिका निभा सकती है।

Metabolic syndrome

मेटाबोलिक सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो जोखिम वाले कारकों के एक समूह की विशेषता है जो मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा के स्तर सहित रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

2019 मेटा-विश्लेषण के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि भूमध्यसागरीय आहार में जैतून का तेल चयापचय सिंड्रोम की विशेषताओं में सुधार कर सकता है, जैसे कि सूजन, रक्त शर्करा, ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में वसा), और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), या “खराब” कोलेस्ट्रॉल। इसके विपरीत, यह उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल), या “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

Depression risk

2013 में, एक कृंतक अध्ययन ने स्रोत का सुझाव दिया कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल में मौजूद तत्व तंत्रिका तंत्र की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं और अवसाद और चिंता के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

दो साल पहले, वैज्ञानिकों ने साक्ष्य पाया था कि स्रोत जो लोग ट्रांस वसा खाते हैं, जो एक अस्वास्थ्यकर वसा है जो फास्ट फूड और फीका पके हुए सामानों में शामिल हैं, उन लोगों की तुलना में अवसाद होने की संभावना अधिक थी जो असंतृप्त वसा का सेवन करते थे, जैसे कि जैतून का तेल।

cancer risk

कुछ अध्ययनों से बताए गए स्रोत ने सुझाव दिया है कि जैतून के तेल में पदार्थ स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सभी निष्कर्ष इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

2019 में प्रकाशित Research Trusted Source के अनुसार, जैतून के तेल में ऐसे पदार्थ होते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। लैब परीक्षणों में सबूत मिले हैं कि जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट शरीर को सूजन, ऑक्सीडेटिव क्षति और एपिजेनेटिक परिवर्तनों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Alzheimer’s disease

2016 में, कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि आहार में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल सहित अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद मिल सकती है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं पर इसके सुरक्षात्मक प्रभाव के कारण हो सकता है।

2019 में प्रकाशित एक माउस अध्ययन के लेखकों ने सुझाव दिया कि ओलियोकांथल युक्त अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का सेवन अल्जाइमर की प्रगति को धीमा करने या रोकने में मदद कर सकता है। Oleocanthal एक फिनोलिक यौगिक है जो अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल में होता है।

The liver

प्रयोगशाला अध्ययनों की 2018 समीक्षा में पाया गया कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल में अणु जिगर की क्षति को रोकने या मरम्मत में मदद कर सकते हैं।

तेल के एमयूएफए, जो मुख्य रूप से ओलिक एसिड होते हैं, और इसके फेनोलिक यौगिक सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव, इंसुलिन प्रतिरोध और अन्य परिवर्तनों को रोकने में मदद करते हैं, जो यकृत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जैतून का तेल और सूजन आंत्र रोग, सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) पाचन तंत्र की सूजन का कारण बनता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग आईबीडी के प्रकार हैं।

एक 2019 रिव्यूसट्रिक्टड सोर्स ने पाया कि जैतून के तेल में फेनॉल्स आंतों में रोगाणुओं को बदलने के द्वारा आंतों की प्रतिरक्षा और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह कोलाइटिस और अन्य प्रकार के आईबीडी वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। लेखकों ने कहा कि इन परिणामों की पुष्टि करने के लिए अधिक मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

How Olive Oil Is Made?

जैतून का तेल जैतून से बनाया जाता है जो जैतून के पेड़ों पर उगता है, जो अक्सर भूमध्यसागरीय क्षेत्र में होता है। कटाई के बाद, जैतून को एक पेस्ट में कुचल दिया जाता है और फिर तेल को अलग करने के लिए एक अपकेंद्रित्र प्रक्रिया के माध्यम से decanted और डाल दिया जाता है। अंतिम उत्पाद फिर स्टेनलेस स्टील के टैंकों में संग्रहीत किया जाता है जो ऑक्सीजन से सुरक्षित होते हैं। जब बोतलबंद किया जाता है, तो तेल को ताजा रखने के लिए एक गहरे कांच की बोतल में जाना चाहिए।

आप अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल (डब किया हुआ ईवू) भी खरीद सकते हैं, जो अंतरराष्ट्रीय जैतून परिषद द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार उच्च गर्मी या रसायनों का उपयोग किए बिना यांत्रिक रूप से पके जैतून से ठंडा-दबाया जाता है। यह कहा जाता है कि फिनोल नामक जैतून में रसायनों को संरक्षित करने के लिए, जो एक कारण है कि जैतून के तेल में ऐसे शक्तिशाली स्वास्थ्य गुण होते हैं। दूसरी ओर, परिष्कृत जैतून का तेल गर्मी या सॉल्वैंट्स का उपयोग करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक बेस्वाद तेल होता है जिसे बाद में अन्य तेलों के साथ मिश्रित किया जा सकता है।

Can olive oil make you fat?

अत्यधिक मात्रा में वसा खाने से वजन बढ़ता है। हालांकि, कई अध्ययनों ने शरीर के वजन पर अनुकूल प्रभाव के साथ, जैतून के तेल से भरपूर भूमध्य आहार को जोड़ा है

Is it OK to put olive oil on your face?

आप अपने चेहरे पर जैतून के तेल का उपयोग कैसे कर सकते हैं? ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अक्सर फेस वाश उत्पादों में एक घटक के रूप में किया जाता है। … जैतून के तेल का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में बिना किसी अतिरिक्त सामग्री के सीधे आपकी त्वचा पर लगाने से संभव है। वहां से, आप किसी भी अतिरिक्त तेल को एक तौलिया या कपड़े से दाग सकते हैं।

Why olive oil is bad for you?

वसा युक्त भोजन के बाद रक्त में वसा में वृद्धि – जैतून के तेल में समृद्ध भोजन सहित – हमारी धमनियों को भी घायल कर सकता है और हृदय रोग को बढ़ावा दे सकता है क्योंकि वे सूजन को बढ़ाते हैं।

What is olive oil good for?

जैतून का तेल सूजन से बचाता है, जो हृदय रोग का एक प्रमुख चालक है। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है। तेल एलडीएल कणों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है, हृदय रोगों के विकास का एक प्रमुख कारक है। रक्त वाहिका स्वास्थ्य में सुधार करता है।

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