Benefits of meditation

दोस्तों आज हम बात करेंगे meditation के बारे में मेडिटेशन कैसे करते हैं और मेडिटेशन के benefit क्या है

Meditation, भावनात्मक उद्देश्य और शारीरिक उपचार के आध्यात्मिक उद्देश्य के लिए लोग हजारों वर्षों से अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन सवाल यह है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण Meditation से आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है।

Physically changes your brain

दोस्तों मेडिटेशन एक्चुअल में आपका मस्तिष्क का आकार बदल जाता है, डॉ। सरलाज़ेर द्वारा Howard 2011 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ आठ सप्ताह के ध्यान से आपके मस्तिष्क का आकार तीन बहुत महत्वपूर्ण स्थानों से बदल जाता है।

पहला आता है left Hippocampus जिससे आपकी कोई भी नई चीजें सीखने के ability और आपकी memory बहुत ज्यादा increase हो जाती है

दूसरा है posterior cingulate cortex जो आपका दिमाग बार-बार, नए-नए विचार लाता रहता है उस चीज को बढ़ाने के लिए, यानी यह increase करेगा आपका focus

इस study से यह prove हुआ कि जो cell volume है आपके brain के हिस्से AMYGDALA में उसे यह कम करता है और brain का यह part responsible है डर, stress और Anxiety के।

Meditation का दूसरा benefit आता है कि यह आपको आपकी बुरी आदतों को कंट्रोल करने में मदद करता है।

एक study जो 2015 में की गई थी उससे हमें पता चला कि meditation, brain का एक part है जिसे कहते हैं DORSOLATERAL PREFRONTAL CORTEX उसे grow करता है और यह बात directly related है हमारे willpower से।

एक study में शराब पीने वाले लोगों को दो group में devide किया गया उनमें से एक group को 8 हफ्तों तक meditation सिखाई गई जबकि दूसरे group को एक 12 step का प्रोग्राम कराया गया।

जब 1 साल के बाद दोबारा से देखा गया कि इन दोनों ग्रुप में से कौन से ग्रुप वालों ने दोबारा से शराब पीना शुरू कर दिया है तो पता चला कि ग्रुप B में से 20% लोगों ने दोबारा से शराब पीना शुरू कर दिया है जबकि meditation करने वाले ग्रुप में सिर्फ 8% लोगों ने ही शराब पीना शुरू किया है।

Health के लिए बहुत ही फायदेमंद

एक study में पता चला कि meditation हमारे blood का सीआरपी(C Reactive Protein) लेवल कम कर देता है जो कि हमारे हाथ के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

इसी study में यह भी पता चला कि meditation से petient का blood pressure कम किया जा सकता है और एक बहुत ही इंपॉर्टेंट study जोकि 2010 में की गई थी Nobel prize विनर बाय Elizabeth Blackburn। जिन्होंने prove किया कि मेडिटेशन आपकी बॉडी को Genetic level में भी चेंज करता है इन्होंने prove किया कि हमारे क्रोमोजोम्स में एक प्रोटेक्टिव प्रोटीन कंपलेक्सेस होते हैं जिनका नाम है TELOMERES

छोटे TELOMERES की length बताती है कि हम बहुत जल्दी बूढ़े हो जाएंगे और मेडिटेशन TELOMERES के length को बढ़ाने में मदद करता है।

Makes you happier

मेडिटेशन आपको खुशी प्रदान करता है एक बहुत ही famous study जो 2004 में DAVIDSON द्वारा की गई थी जिन्होंने साधुओं के सर पर इलेक्ट्रोड रखे और उनके ब्रेन के स्कैन लिए और यह सारे साधु जो कि सालों से मेडिटेशन करते आ रहे थे इन लोगों के brain स्कैन से पता चला कि इनके ब्रेन से 30 टाइम ज्यादा Gamma Waves निकलती हैं और Gamma Waves directly related है खुद को कंट्रोल करने के लिए intelligence के लिए और happiness के लिए और जो लोग रोज मेडिटेशन करते हैं वह पॉजिटिव emotions से घिरे रहते हैं और खुश रहते हैं।

What will happen if I meditate?

मेडिटेशन का positive impact यह है कि आप अपने mind को control कर सकते हैं जैसे आप किसी रेडियो को ऑन कर सकते हैं या ऑफ कर सकते हैं वैसे ही आप अपने mind में चल रहे विचारों को ऑन कर सकते हैं ऑफ कर सकते हैं और जो चाहे वही सोच सकते हैं। यानी आप अपने mind को पूरी तरह से control कर रहे हैं ना कि mind आप को control कर रहा है और अगर आप ध्यान से सोचें तो यह किसी power से कम नहीं है आप अपने stress को, anxiety को, focus को, concentration को, सबको कंट्रोल कर सकते हैं।

अगर आप कभी भी अपने mind की आवाज को महसूस करें तो आपका mind हमेशा किसी ना किसी को जज कर रहा होता है आपको किसी के साथ compares कर रहा होता है complain कर रहा होता है किसी को पसंद कर रहा होता है या फिर किसी से नफरत कर रहा होता है और यह विचार आपके दिमाग में हमेशा चलते रहते हैं और आपका उन विचारों पर कोई कंट्रोल नहीं होता यानी basically meditation आपको एक ऑन और ऑफ बटन देता है उन विचारों को कंट्रोल करने के लिए।

How to meditate?

Meditation करने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि meditation करते समय आपको किस तरीके से बैठना चाहिए वैसे तो meditation किसी भी posture में की जा सकती है चेयर पर बैठे हुए या लेटे हुए, लेकिन meditation के लिए जो बेस्ट posture consider किया जाता है वह है कि आप फ्लोर पर बैठे हैं और आपकी पीठ सीधी है तथा आपके पैर को क्रिस क्रॉस पोजीशन में ले आइए और अगर संभव हो तो एक दूसरे के ऊपर आपके हाथ ऊपर की तरफ मुड़ हुए होने चाहिए और आपके पैरों पर आराम कर रहे होने चाहिए, आपका सिर बराबर से सीधी होनी चाहिए ना ज्यादा ऊपर ना ज्यादा नीचे और आपकी आंखें बंद होनी चाहिए।

How long should I meditate for?

अगर आप meditation करना अभी शुरू किए हैं तो शुरुआत में आपको केवल 5 मिनट तक ही meditation करना चाहिए इसके लिए आप अपने घड़ी में या फोन में 5 मिनट का alarm fixed कर सकते हैं और धीरे-धीरे कुछ हफ्तों के बाद आप अपने समय को बढ़ा सकते हैं।

Meditation

What do I do during meditation?

सबसे पहले शुरू करनी चाहिए mindfulness breathing meditation से। जिसका मतलब है आपको अपनी सांस पर focus रखना है आपको focus करना है आप किस तरह से अपने सांस को अपने अंदर खींचते हैं या बाहर छोड़ते हैं और आपको यही चीज बार-बार करनी है आपको महसूस करना है उस हवा को जिसे आप अपने अंदर खींच रहे या बाहर छोड़ रहे हैं अब होगा यह कि शुरुआत में आपके विचार इधर-उधर भटकेगी कभी आपको किसी और का ख्याल आ जाएगा और इसी चीज को कंट्रोल करने के लिए हम meditation कर रहे हैं।

यह एक बैडमिंटन की गेम की तरह होगा अगर आप दोबारा से फोकस करने की कोशिश करेंगे दुबारा से आपके विचार कहीं और जाएंगे और यह प्रोसेस चलता रहेगा और धीरे-धीरे आपके फोकस का समय बढ़ता रहेगा और आप अपने माइंड को कंट्रोल कर सकेंगे ना आपका माइंड आपको कंट्रोल करेगा क्योंकि हमारा माइंड हमारा एक tool है और इसे हमको कंट्रोल करना है।

और अगर आप ध्यान से सोचें तो आपका focus, stress, depression, concentration सब इन विचारों पर ही निर्भर है अगर आप अपने विचारों को कंट्रोल कर सकते हैं जो आप चाहे वह आप सोच सकते हैं इससे आप अपना focus level increase कर सकते हैं और अपना stress और depression कम कर सकते हैं इसलिए आपका health और memory दोनों improve होगी।

Water Pollution

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