Green tea को इस ग्रह का स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक माना जाता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हो सकते हैं:

  • बेहतर मस्तिष्क
  • वसा हानि
  • कैंसर के खिलाफ की रक्षा
  • हृदय रोग के जोखिम को कम
  • तथा इससे भी अधिक संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।

What is green tea?

ग्रीन टी को सबसे अच्छी तरह से समझने के लिए, हमें सामान्य रूप से चाय को देखना होगा। ज्यादातर लोग ब्लैक टी या इसकी वैरायटी पीते हैं। दूसरों को ओलोंग चाय पर घूंट पसंद है, और कुछ लोग चाय की सफेद किस्म को पसंद करते हैं।

चाय कैमेलिया सिनेंसिस बुश की पत्तियों से आती है। पौधा दो किस्मों में आता है। एक चीन में बढ़ता है और हरे और सफेद चाय के लिए उपयोग किया जाता है। दूसरे प्रकार की झाड़ी भारत में पाई जाती है और इसका उपयोग ऊलोंग और काली चाय दोनों के लिए किया जाता है।

चार प्रकार की चाय में से, ग्रीन टी में सबसे अधिक फ्लेवोनोइड होते हैं, जो पौधे-आधारित एंटीऑक्सीडेंट रसायन होते हैं। संसाधित होने पर ग्रीन टी सबसे कम ऑक्सीकृत होती है, और इसीलिए इसे सबसे फायदेमंद माना जाता है।

Green tea health benefits

Improve brain function

ग्रीन टी आपको सचेत रखने से ज्यादा काम करती है, यह मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है। प्रमुख सक्रिय घटक कैफीन है, जो एक ज्ञात उत्तेजक है। इसमें कॉफ़ी जितना नहीं होता, लेकिन बहुत अधिक कैफीन लेने से जुड़े चिड़चिड़े प्रभाव पैदा किए बिना एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है।

कैफीन एडेनोसिन नामक एक निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर को अवरुद्ध करके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। इस तरह, यह न्यूरॉन्स की गोलीबारी और डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर की एकाग्रता में वृद्धि करता है। अनुसंधान ने लगातार दिखाया है कि कैफीन मस्तिष्क समारोह के विभिन्न पहलुओं में सुधार कर सकता है, जिसमें मूड, सतर्कता, प्रतिक्रिया समय और स्मृति शामिल हैं।

Increases fat burning

यदि आप किसी भी वसा जलने के पूरक के लिए अवयवों की सूची को देखते हैं, तो संभावना है, ग्रीन टी वहां पर होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि, शोध के अनुसार, हरी चाय वसा जलने को बढ़ा सकती है और चयापचय दर को बढ़ा सकती है। एक अध्ययन में 10 स्वस्थ पुरुषों को शामिल करते हुए, ग्रीन टी के अर्क को लेने से कैलोरी की संख्या में 4%. वृद्धि हुई। एक अन्य 12 स्वस्थ पुरुषों में, ग्रीन टी के अर्क में 17% की वृद्धि हुई, जो एक प्लेसबो लेने वालों की तुलना में थे। हालांकि, ग्रीन टी पर कुछ अध्ययन चयापचय में कोई वृद्धि नहीं दिखाते हैं, इसलिए प्रभाव व्यक्तिगत पर निर्भर हो सकता है और अध्ययन कैसे सेट किया गया था।

protect the brain from aging

न केवल हरी चाय अल्पावधि में मस्तिष्क के कार्यों में सुधार कर सकती है, यह आपके मस्तिष्क की रक्षा भी कर सकती है क्योंकि आप उम्र के अनुसार हैं। अल्जाइमर रोग एक सामान्य न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है और पुराने वयस्कों में मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है। पार्किंसंस रोग एक अन्य सामान्य न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है और इसमें मस्तिष्क में डोपामाइन-उत्पादक न्यूरॉन्स की मृत्यु शामिल है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी में कैटेचिन यौगिक टेस्ट ट्यूब और पशु मॉडल में न्यूरॉन्स पर विभिन्न सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, संभवतः मनोभ्रंश का खतरा कम करते हैं।

May reduce bad breath

हरी चाय में कैटेचिन भी मौखिक स्वास्थ्य के लिए लाभ है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययन बताते हैं कि कैटेचिन बैक्टीरिया के विकास को दबा सकते हैं, संभवतः संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं। स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स मुंह में एक आम जीवाणु है। यह पट्टिका निर्माण का कारण बनता है और गुहाओं और दांतों के क्षय के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ग्रीन टी में कैटेचिन लैब में मौखिक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं, लेकिन कोई भी सबूत नहीं दिखाता है कि ग्रीन टी पीने से समान प्रभाव पड़ता है। हालांकि, कुछ सबूत हैं कि ग्रीन टी खराब सांस को कम कर सकती है।

Help prevent type 2 diabetes

हाल के दशकों में टाइप 2 मधुमेह की दरें बढ़ रही हैं। हालत अब 1 से 10 अमेरिकियों को प्रभावित करती है। टाइप 2 डायबिटीज में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन के उत्पादन में असमर्थता के कारण हो सकता है। अध्ययन बताते हैं कि हरी चाय इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है।

Help you lose weight

यह देखते हुए कि हरी चाय अल्पावधि में चयापचय दर को बढ़ावा दे सकती है, यह समझ में आता है कि इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि हरी चाय शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है, खासकर पेट क्षेत्र में। इन अध्ययनों में से एक 12 सप्ताह का यादृच्छिक नियंत्रित अध्ययन था जिसमें मोटापे से ग्रस्त 240 लोग शामिल थे। इस अध्ययन में, ग्रीन टी समूह में उन लोगों के शरीर के वसा प्रतिशत, शरीर के वजन, कमर की परिधि और पेट की चर्बी में महत्वपूर्ण कमी आई थी, उनकी तुलना नियंत्रण समूह में की गई थी। हालांकि, कुछ अध्ययन ग्रीन टी के साथ वजन घटाने में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं दिखाते हैं, इसलिए शोधकर्ताओं को इस प्रभाव की पुष्टि करने के लिए और अध्ययन करने की आवश्यकता है।

Help you live longer

यह देखते हुए कि हरी चाय में कुछ यौगिक कैंसर और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं, यह समझ में आता है कि यह आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है।

Cancer prevention

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, चाय में पॉलीफेनोल्स को प्रयोगशाला और पशु अध्ययनों में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह पराबैंगनी यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। जिन देशों में हरी चाय की खपत अधिक है, उनमें कैंसर की दर बढ़ जाती है। कम है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह हरी चाय है जो इन विशेष आबादी या अन्य जीवन शैली कारकों में कैंसर को रोकता है।

lower cholesterol

2011 के ट्रस्टेड सोर्स में प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन, एक पेय के रूप में या कैप्सूल के रूप में, कुल और एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण लेकिन मामूली कटौती से जुड़ा था।

Inflammatory skin diseases

2007 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय त्वचा विकारों के लिए एक नए उपचार के रूप में वादा कर सकती है। सोरायसिस और रूसी जैसे स्रोत सौंपे गए। शोधकर्ताओं ने भड़काऊ त्वचा रोगों के लिए एक पशु मॉडल का अध्ययन किया, जो अक्सर त्वचा की कोशिकाओं की सूजन और अतिउत्पादन के कारण सूखी, लाल, परतदार त्वचा के पैच की विशेषता होती है। हरी चाय के साथ इलाज करने वालों ने त्वचा कोशिकाओं की धीमी वृद्धि और एक जीन की उपस्थिति को दिखाया जो कोशिकाओं के जीवन चक्र को नियंत्रित करता है।

Green tea side effects

वयस्कों के लिए हरी चाय पीने के लिए कोई ज्ञात दुष्प्रभाव या मतभेद नहीं हैं। हालांकि, निम्नलिखित जोखिम या जटिलताओं को स्पष्ट किया जाना चाहिए:

Caffeine sensitivity

गंभीर कैफीन संवेदनशीलता वाले लोग अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन, मतली या पेट खराब होने का अनुभव कर सकते हैं।

Blood thinners

रक्त पतला करने वाले (थक्कारोधी दवाएं) जैसे कि कौमाडिन / वारफारिन को अपनी विटामिन के सामग्री के कारण हरी चाय पीनी चाहिए। इसने ग्रीन टी और एस्पिरिन से बचने की भी सिफारिश की, क्योंकि ये दोनों प्लेटलेट्स के क्लॉटिंग प्रभावशीलता को कम करते हैं।

Other stimulants

यदि उत्तेजक दवाओं के साथ लिया जाता है, तो ग्रीन टी रक्तचाप और हृदय गति बढ़ा सकती है। हरी चाय की खुराक में उच्च स्तर के सक्रिय पदार्थ होते हैं जो साइड इफेक्ट्स को ट्रिगर कर सकते हैं और अन्य जड़ी-बूटियों, पूरक या दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।

ग्रीन टी की खुराक को एफडीए द्वारा अनियमित किया जाता है और इसमें स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित या असुरक्षित स्वास्थ्य लाभ के साथ अन्य पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं। किसी भी जड़ी बूटी या पूरक आहार को शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर से जांच कराएं। विशेष रूप से, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को, हृदय की समस्याओं या उच्च रक्तचाप, गुर्दे या यकृत की समस्याओं, पेट के अल्सर या चिंता विकारों के साथ ग्रीन टी की खुराक या अर्क नहीं लेना चाहिए।

How much green tea should you drink a day?

अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एक दिन में कितनी हरी चाय पीना है, इस पर अध्ययन निर्णायक नहीं रहा है। यह वास्तव में व्यक्ति और उनके अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। हर दिन अलग-अलग मात्रा में ग्रीन टी आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगी। उदाहरण के लिए, नियंत्रित अध्ययनों में, जिन लोगों ने प्रत्येक दिन एक से तीन कप पिया, उनमें एक कप से कम पीने वाले विषयों की तुलना में स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा कम था। और पेट का कैंसर उन महिलाओं में विकसित होने की संभावना कम थी जो रोजाना 5 कप से अधिक सेवन करती हैं।

What happens if I drink green tea everyday?

ग्रीन टी के अत्यधिक पीने से पेट की समस्या, दस्त हो सकते हैं और यहां तक ​​कि लोहे की कमी भी हो सकती है। आप अनिद्रा का अनुभव भी कर सकते हैं। इसलिए, इसे सीमित मात्रा में पिएं क्योंकि अधिक मात्रा में ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

How much green tea should you drink a day?

प्रति दिन तीन से पांच कप ग्रीन टी पीना सबसे स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए इष्टतम लगता है। कुछ के लिए बहुत अधिक खुराक समस्याग्रस्त हो सकती है, लेकिन आम तौर पर, ग्रीन टी के लाभ इसके जोखिमों को दूर करते हैं। वास्तव में, अधिक हरी चाय पीने से आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है।

What is the best time to drink green tea?

ग्रीन टी में कुछ यौगिक लोहे और अन्य खनिजों के अवशोषण को रोक सकते हैं, इसलिए इसे भोजन के बीच पीना सबसे अच्छा है। साथ ही, सोने से पहले सेवन करने पर कैफीन की मात्रा नींद में खलल पैदा कर सकती है।

Does green tea reduce belly fat?

ग्रीन टी आपको फैट कम करने में मदद कर सकती है, विशेष रूप से हानिकारक पेट वसा। जब यह खो जाने वाले वास्तविक पाउंड की बात आती है, तो ग्रीन टी का प्रभाव अपेक्षाकृत कम होता है। हालांकि कई अध्ययनों से पता चलता है कि लोग वास्तव में अपना वजन कम करते हैं, लेकिन कुछ अध्ययन ऐसे भी हैं जिनका कोई असर नहीं दिखा।

Can green tea help you sexually?

ग्रीन टी स्वादिष्ट है, लेकिन यह बेडरूम में भी मदद करती है। ग्रीन टी विशेष रूप से कैटेचिन, एक प्राकृतिक फिनोल और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती है जो यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देती है।

What are the health benefits of green tea?

चीन और भारत के मूल निवासी, ग्रीन टी, विश्व स्तर पर सदियों से अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए सेवन और सत्कार किया जाता है, लेकिन हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे लोकप्रियता मिली है। चाय पानी के पीछे दुनिया में सबसे अधिक खपत पेय है। हालांकि, दुनिया भर में ली जाने वाली चाय का 78 प्रतिशत हिस्सा काला है और केवल 20 प्रतिशत ही हरा है।

हर्बल चाय को छोड़कर सभी प्रकार की चाय, कैमेलिया सिनेंसिस बुश के सूखे पत्तों से पीसा जाता है। पत्तियों के ऑक्सीकरण का स्तर चाय के प्रकार को निर्धारित करता है। ग्रीन टी अनऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है और चाय के कम संसाधित प्रकारों में से एक है। इसलिए इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल होते हैं।

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